बुधवार, 13 मई 2020

खून की कमी को दूर करने के असरदार उपाय | Effective Measures To Overcome Anemia

दोस्तों हमारे शरीर में दो तरह की रक्त कोशिकाएं होती है सफेद और लाल जब लाल रक्त कोशिकाएं कम होती है तब शरीर में खून की कमी हो जाती है जिसे एनीमिया भी कहते हैं आयरन की मात्रा शरीर में बढ़ाकर घटे हुए हीमोग्लोबिन को बढ़ा सकते हैं ब्लड कम होने की वजह से शरीर के रोगों से लड़ने की क्षमता कम हो जाती है जिससे व्यक्ति को कई तरह के रोग होने का खतरा रहता है छोटे बच्चों में खून की कमी होने पर उनका शारीरिक और मानसिक विकास सही तरीके से नहीं हो पाता है जब ब्लड की कमी महिलाओं में होती है तो पीरियड सही समय पर नहीं होते है  एक शोध के मुताबिक महिलाओं में पुरुषों के मुकाबले एनीमिया की प्रॉब्लम बहुत ज्यादा पाई जाती है क्योंकि उनको पीरियड से प्रॉब्लम बहुत ज्यादा रहते हैं शरीर में ब्लड की कमी होने पर आयरन फोलिक एसिड और विटामिन बी की मात्रा में कमी आने लगती है ।  शरीर में खून की कमी होने के कारण व्यक्ति के आम जीवन में काफी बाधाएं आती है और व्यक्ति स्वस्थ नहीं रह पाता क्योंकि खून की कमी एक ऐसा रोग है जो किसी भी बीमारी को बढ़ावा देता है अगर इस रोग से समय पर नहीं बचा गया तो बाद में बड़ी बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है। घरेलू नुस्खे हेल्थी डाइट तथा कई भी ऐसे तरीके जिससे खून की कमी होने से बचा जा सकता है या खून की कमी को पूरा किया जा सकता है। आज हम आपको ऐसे 10 तरीके बताएंगे जिसका उपयोग करने के बाद आपको कभी भी खून की कमी नहीं होगी और आप स्वस्थ जीवन यापन करेंगे। तो दोस्तों आइए जानते हैं कि ऐसे कौन से हो 10 तरीके हैं जिससे खून की कमी को रोका जा सकता है या खून की कमी होने पर खून को बढ़ाया जा सकता है।
खून की कमी को दूर करने के असरदार उपाय | Effective Measures To Overcome Anemia
1. एक नींबू एक ग्लास पानी में निचोड़ कर इसने एक चम्मच शहद मिलाय और इसका घोल बनाने के बाद रोजाना सुबह-शाम खाली पेट सेवन करें हर रोज इस उपाय को करने से खून की कमी जल्दी ठीक होती है जिससे आपके शरीर में काफी ज्यादा एंटी ऑक्सीडेंट  घुल जाते हैं क्योंकि शायद में बहुत ज्यादा एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो आपके शरीर में खून की कमी को पूरा करते हैं और आपके शरीर को फिट बनाते हैं

2. एनीमिया की बीमारी में पालक दवा की तरह काम करती है पालक में विटामिन ए सी B9 आयरन  फाइबर और कैल्शियम अधिक होते हैं पालक एक ही बार में 20% तक आयरन बढ़ा सकती है पालक का सेवन आप सब्जी और शोक के रूप में कर सकते हैं दोस्तों आप अगर रोजाना पालक का सेवन अपनी डाइट में करते हैं तो दोस्तों पालक जैसी कोई चीज है ही नहीं पालक एक बहुत ही ज्यादा फायदेमंद चीज है पालक की टक्कर कोई भी नहीं ले सकता इसलिए एनीमिया की बीमारी में पालक भी बहुत फायदेमंद है।

3.   अब मैं दोस्तों बताता हूं आपको तीसरा तरीका जिससे कि आप अपना खून बढ़ा सकते हैं वह दोस्तों टमाटर।  टमाटर काफी उपयोगी होता है तेजी से खून पूरा करने के लिए एक गिलास टमाटर का जूस हर रोज पिए इसके अलावा टमाटर सूप भी पी सकते हैं सर्दियों के समय में चाहे तो सेब और टमाटर का जूस मिलाकर भी पी सकते हैं इससे आपका दिमाग बहुत तेजी से तेज होगा साथ ही आपके खून की कमी भी बहुत जल्द पूरी होगी। इसीलिए एनीमिया की बीमारी में टमाटर भी काफी उपयोगी।

4.  अब दोस्तों बात करते हैं चौथे तरीके के बारे में या चौथी चीज के बारे में बॉडी में हीमोग्लोबिन का स्तर बनाने के लिए मक्के के दाने का सेवन भी फायदेमंद है यह पौष्टिक होता है इसे उबालकर या बुनकर भी खा सकते हैं मक्का यानि दोस्तों भुट्टा दोस्तों भुट्टा आपको ₹10 में बाजार में भुना हुआ मिल जाता है।  या आप इसे खरीद कर इसे उबालकर इसमें मसाला डालकर भी खा सकते हैं या फिर गैस पर भूलकर भी खा सकते हैं भुट्टा भी आपके दिमाग को बहुत तेजी से बढ़ाता है साथी आपके शरीर में खून की कमी को भी पूरा करता है इसीलिए भुट्टा खून की कमी को पूरा करने के लिए एक अहम स्त्रोत माना जाता है आप भुट्टे का सेवन अवश्य करें।

खून की कमी को दूर करने के असरदार उपाय | Effective Measures To Overcome Anemia
 खून की कमी को दूर करने के असरदार उपाय 

5. अब दोस्तों हम बात करेंगे पांचवे तरीके के बारे में या पांचवी चीज के बारे में । जिससे आपकी खून की कमी पूरी हो सके।  थोड़ा सा शहद एक गिलास चुकंदर के रस में मिलाकर पीने से शरीर में आयरन अधिक मात्रा में मिलता है जिससे शरीर में खून बनने लगता है जिससे आपकी बॉडी पहले से ज्यादा फिट और एक्टिव बन जाती है और आप सुंदर दिखने लगते हैं इसीलिए शायद और चुकंदर काफी फायदेमंद साबित होते हैं खून बढ़ाने के लिए।

6.  अब दोस्तों बात करते है छठी चीज के बारे में वह है दोस्तों सोयाबीन क्योंकि सोयाबीन में विटामिन और आयरन की मात्रा अधिक होती है एनीमिया के रोगों के लिए इसका सेवन करना काफी फायदेमंद है सोयाबीन को उबालकर खा सकते हैं सब्जी के साथ खा सकते हैं या फिर इसको भिगोकर भी इसका सेवन कर सकते हैं दोस्तों सोयाबीन आपका दिमाग तेज करने के साथ-साथ  आपका वजन बढ़ाने में भी काफी मदद करती है तो सोयाबीन का भी सेवन आप कर सकते हैं और साथ ही सोयाबीन का सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह आपके शरीर में खून की कमी को बिल्कुल खत्म कर देती है यानी कि आपके शरीर में खून की कमी कभी नहीं रहेगी और आप स्वस्थ रहेंगे घूमते फिरते रहेंगे आपको किसी तरह की परेशानी और टेंशन नहीं रहेगी आप सुंदर दिखने लगेंगे आप गोरे और काफी एक्टिव हो जाओगे।

7.  अब दोस्तों बात करते सातवीं चीज के बारे में वह है दोस्तों सेंधा नमक और काली मिर्च और अनार का जूस।  दोस्तों थोड़ा-सा सेंधा नमक थोड़ी सी काली मिर्च को अनार के जूस में मिलाकर पीने से शरीर में आयरन की कमी पूरी होती है दोस्तों अनार आपके शरीर में खून की कमी को पूरा कर देगा और साथी आयरन की कमी को भी पूरा कर देगा जिससे कि आपका दिमाग भी तेज होगा आपका शरीर भी तंदुरुस्त होगा आपकी आंखों की रोशनी भी तेज होगी और आपके शरीर में खून की कमी बहुत तेज तरीके से पूरी होगी जिससे कि आप काफी हेल्दी और फिट महसूस करेंगे दोस्तों अनार खून की कमी को बढ़ाने में काफी उपयोगी माना जाता है इसलिए ऑफिस का सेवन जरूर करें।

8. दोस्तों अब हम बात करेंगे आठवीं तरीके के बारे में या आठवें नुस्खे के बारे में दोस्तों गुड और मूंगफली दोस्तों गुड के साथ मूंगफली खाने से शरीर में आयरन की मात्रा बढ़ती है गुड में दोस्तों ऐसे ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो आपके पेट की प्रॉब्लम को खत्म करते हैं क्योंकि दोस्तों अगर आपका पेट सही होगा तो आपको कभी भी खून की कमी नहीं होगी आप गुड़ का अगर सेवन करते हैं मूंगफली के साथ तो आपके शरीर में खून की मात्रा बहुत तेज तरीके से बढ़ेगी और आप काफी ज्यादा हेल्दी और फिट महसूस कर पाएंगे इसलिए मूंगफली के साथ गुड़ खाना बहुत जरुरी है।

9. दोस्तों अब हम बात करते है 9 वे नुस्खे के बारे में और नवे नुस्खे में हम बात करेंगे लहसुन के बारे में हिमोग्लोबिन बढ़ाने के लिए थोड़ा सा नमक और लहसुन मिलाकर चटनी बना ले चटनी के सेवन से हमारे शरीर में हीमोग्लोबिन को बढ़ने में मदद मिलती है दोस्तों लहसुन आपके शरीर के अंदर जो आपको गैस की प्रॉब्लम होती है उसको तक खत्म करता ही करता है अगर आप इसके अंदर नमक डालकर इस की चटनी पीस लें आप कम से कम दो कलियों की चटनी अगर पिसकर  नमक के साथ  लेते हैं तो आपको कभी भी खून की कमी नहीं होगी और आप अपने आप को तंदरुस्त महसूस करने लगोगे आपके शरीर में बदलाव आएगा आपकी पाचन क्रिया तेज होगी तथा आप काफी सुंदर दिखने लगोगे।

10.  दोस्तों अब हम बात करते हैं दसवें तरीके के बारे में जिसमें हम बात करेंगे दूध और खजूर के बारे दोस्तों शरीर में खून की कमी को पूरा करने के लिए दूध और खजूर का सेवन उत्तम उपाय है।  इस उपाय को करने के लिए रात को सोने से कुछ देर पहले दूध में खजूर डाले और कुछ समय के लिए रहने दे उसके बाद वह दूध पीने तथा खजूर कभी चबाकर खा ले यह खून की कमी को खत्म करने का रामबाण इलाज है इसका उपयोग करने के बाद आपको कभी भी खून की कमी नहीं होगी आप तंदरुस्त रहोगे आप फर्स्टपोस्ट रहोगे और आपको कोई और इलाज की जरूरत भी नहीं पड़ेगी।

अब तो दोस्तों आपको पता चल गया होगा की खून की कमी को दूर करने के लिए क्या करना चाहिए तो दोस्तों आप इन सभी तरीकों को इस्तेमाल कर के अपने शरीर में खून की कमी को ठीक कर सकते है।

दो दोस्तों आपको के सी लगी ये जानकारी आप हमें कमेंट में जरूर बताये। और साथ ही आपको अगर हम से कुछ पूछना है तो भी हमें कमेंट में बता सकते है हम आपके सवाल का जवाब जरूर देंगे।

दोस्तों हमारी वेबसाइट Jitflix.Com के साथ जुड़ने के फॉलो बटन पर क्लिक करे जिससे हम जो भी इंट्रेस्टिंग जानकारी अपनी वेबसाइट पर डालेंगे तो आपको सबसे पहले पता चल जाएगा। Thanks For Reading.......

Jitflix.com
   Thanks For Reading.......  

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

Please Type Your Comment