शनिवार, 2 मई 2020

जानिए शरीर में मोटापा आने के कारण । | Causes Of Body Fatness

दोस्तों आम जीवन में मोटापा एक बहुत बड़ी समस्या है। ये किसी भी उम्र में हो सकती है और किसी को भी हो सकती  है चाहे वो महिला हो या आदमी। लेकिन अब तो ये समस्या छोटे बच्चो में भी देखने को मिलती है।मोटापे के कारण लोगों को बहुत सारी बिमारियों का भी सामना करना पड़ता है। मोटापे के कारण कोई भी अपनी आम जिंदगी से खुश नहीं है। खास कर गृहणी महिला , लड़कियां और लड़के। दोस्तों लड़कियों का बचपन से ही ब्यूटी का काफी शोक होता है। और उनको अच्छे-अच्छे ड्रेस तथा अच्छे-अच्छे कपड़े पहनना पसंद होता है। लेकिन जिस लड़की या महिला को मोटापा है वो  इन सब चीजों का आनंद नहीं ले पाती है। क्यो ही ऐसा करने से लोग उन पर ताने मरते है या फिर चिढ़ाने लगते है जिससे उनकी काफी बेज्जती होती है। ये समस्या लड़कों में भी देखने को मिलती है और लड़के भी इस समस्या से काफी परेशान है।
शरीर का मोटापा कम करने के उपाय। | Measures To Reduce Body Fat.
 शरीर का मोटापा कम करने के उपाय। 

दोस्तों हम आपको बताएँगे की किस कारण आपका शरीर मोटा होता है या किस कारण आपके शरीर में मोटापा बढ़ाता है। दोस्तों आपको कई लोगो ने बोला होगा की ज्यादा खाने की वजह से मोटापा बढ़ाता है ,लेकिन ऐसा नहीं है। आपकी छोटी-छोटी  गलती के कारण भी मोटापा बढ़ सकता है। हम आपको बताएँगे की वो कौनसी गलतियां है जो आप दैनिक जीवन में करते हो जिसके कारण आपका मोटापा बढ़ता है।जानिए 
मोटापा होने के कारण -

दोस्तों अक्सर लोगों को लगता है की गलत खान पान ही मोटापे का कारण है जबकि ऐसा नहीं है। आपके द्वारा की गयी कुछ गलतियां भी वजन बढ़ाने का काम करती है। तो चलिए जानते है की आपकी किन गलतियों की वजह से आपका वजन बढ़ने लगता है।

1. नींद की कमी - हर व्यक्ति के लिए कम से कम 8 घण्टे की नींद लेना बहुत जरुरी है। लेकिन कुछ लोग काम के चक्कर में घण्टो फ़ोन चलाते है या काम से चक्कर में घण्टो लेपटॉप या कंप्यूटर चलाते है। या
फिर रात को अधिक समय तक टीवी देखते है। जिसके कारण उनकी नींद पूरी नहीं हो पाती। हम आपको बता दे की यह भी एक वजन बढ़ने का कारन है जिसके कारण उनका मोटापा बढ़ता है।

2. जरुरत से ज्यादा दवाई लेना - बीमार होने पर दवाई लेना ठीक है लेकिन आज-कल लोग छोटी मोटी हेल्थ प्रॉब्लम के लिए भी दवाइयां लेने लगते है। लेकिन ज्यादा दवा का सेवन भी वजन बढ़ाने का काम करता है। अगर आपका रोजाना दवाई  खाने से वजन बढ़ रहा है तो आप डॉक्टर से संपर्क कर के उनकी सलाह लें।

3. समय पर नाश्ता न करना - जल्दबाजी के चक्कर में कुछ लोग कभी-कभी सुबह नाश्ता नहीं कर पाते है। और बिना नाश्ता करे चले जाते है। तो हम आपको बता दे की यह भी वजन बढ़ाने का एक मुख्य कारण है। आपकी यह एक छोटी सी गलती वजन बढ़ाने का काम करती है।

4. सुबह पानी न पीना - कई लोग सुबह उठते ही चाय पीते है। और पानी नहीं पीते। खाली पेट पानी न पिने की वजह से पेट साफ़ नहीं होता है। जिसके कारण वजन बढ़ने लगता है। ऐसे में सुबह उठाते ही एक ग्लास पानी जरूर पीना चाहिए। ऐसा करने से शरीर से विषैले पदार्थ बहार निकल जाते है तथा मेटाबॉलिज्म भी तेज होते है।

5. व्यायाम न करना - वजन बढ़ने का एक  कारण व्यायाम न करना भी है इससे शरीर की कैलोरी बर्न नहीं होती और धीरे-धीरे शरीर मोटापे का शिकार बन जाता है। इसी लिए एक दिन में कम से कम आधा घंटा व्यायाम जरूर करना चाहिए
शरीर का मोटापा कम करने के उपाय। | Measures To Reduce Body Fat.
 शरीर का मोटापा कम करने के उपाय। 
6. मोनोपोज - कुछ महिलाओं को मोनोपोज के दौरान वजन बढ़ने की परेशानी होती है। दरअसल, इस दौरान महिलाओं का एस्ट्रोजन हार्मोन स्तर कम हो जाता है। जिससे पेट के चारो तरफ फैट जमा होना शुरू हो जाता है। जो की मोटापे का कारण है।

7. हार्मोनल बदलाव - शरीर में हार्मोनल बदलाव होने के कारण भी वजन बढ़ जाता है। अगर शरीर में हार्मोन्स असंतुलित रहते है तो आपका वजन बढ़ सकता है।

8. खराब ब्लड सर्कुलेशन - शरीर में रक्त संचार ठीक से न होना के कारण भी वजन बढ़ने लगता है। पैरों की नसों में मौजूद वाल्व ब्लड के फ्लो को दिल की तरफ बढ़ाते है , जिससे ब्लड सर्कुलेशन ख़राब हो जाता है तथा धीरे-धीरे वजन बढ़ने लगता है।



9. खाने का ठीक से न पचना - दोस्तों शरीर में खाने के न पचने की वजह से भी मोटापा होने लगता है। खाया हुआ भोजन पचता नहीं और भोजन के पोषक तत्व हमें नहीं मिलते तथा वही भोजन हमें फैट के रूप में मिलता है। इसी कारन हमारे शरीर में वजन बढ़ता है।

10. पानी की कमी - दोस्तों शरीर में पानी की कमी होने के कारण भी हमरे शरीर से विषैले पदार्थ बहार नहीं निकलते है जिसके कारण हमारे शरीर का वजन बढ़ाने लगता है। यह एक मुख्य कारण है।  इसलिये ज्यादा से ज्यादा मात्रा में पानी पीना चाहिए। इससे आपके शरीर में बदलाव होगा।

दोस्तों ये थी वो गलतियां जो हमेशा आप करते हो। आपने अगर इन गलतियों को सुधार लिया तो आपके शरीर में बदलाव आने लगेगा तथा आप के शरीर का मोटापा भी कम होगा।

तो दोस्तों आपको किसी लगी ये जानकारी कमेंट में जरूर बताना तथा हमारी वेबसाइट के  साथ जोड़ने के लिए फॉलो बटन पर क्लिक करे।  Thanks For Reading

जानिये रोज सुबह दूध पीने के फायदे | Benefits Of Drinking Milk Every Morning
   Thanks For Reading   


मूंगफली खाने के नुक्सान,

मूंगफली सेवन के नुक्सान,


मूंगफली के नुक्सान,


मूंगफली खाने के फायदे

गर्मियों में मूंगफली खाने के फायदे,

मूंगफली खाने के लाभ,

मूंगफली खाना क्यो जरुरी है ?

एक दिन में कितनी मुंग फली खाएं ?

मूंगफली में कौन-कौन से तत्व पाए जाते है ?

मूंगफली किस मौसम में खाना चाहिए ?

क्या मूंगफली खाने से बॉडी बढ़ती है ?

क्या सच मे मूंगफली खाने से वजन बढ़ाता है ?

क्या मूंगफली खाना सेहत के लिए हानिकारक है ?

कृषि सम्बंधित जनरल नॉलेज,

इंटरव्यू में पूछे जाने वाले कृषि सम्बंधित प्रश्न उत्तर ,

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

Please Type Your Comment